भारतीय हिन्दी साहित्य की रचनाओं एवं उनके लेखकों / रचयिताओं के नाम निम्नलिखित प्रस्तुत हैं –
Edicts and Architecture of Mauryan
क्र०सं० | रचना | लेखक | विधा |
1 | सुबह के रंग | अमृतराय | यात्रावृत |
2 | सन्नाटा | सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ | निबन्ध |
3 | सुखसागर | मुंशी सदासुखलाल | खड़ी बोली गद्द |
4 | साधना | राय कृष्णदास | गद्दकाव्य |
5 | साहित्य का मर्म | आचार्य हजारी प्रसाद दिवेदी | आलोचना |
6 | सिन्दूर की होली | लक्ष्मी नारायण मिश्र | नाटक |
7 | सिंह सेनापति | राहुल सांकृत्यायन | उपन्यास |
8 | सुलोचना | भारतेन्दु हरिश्चन्द्र | निबन्ध |
9 | स्मृति की रेखाएँ | महादेवी वर्मा | रेखाचित्र |
10 | सूर – साहित्य | आचार्य हजारी प्रसाद दिवेदी | आलोचना |
11 | सेवाग्राम की डायरी | श्रीराम शर्मा | डायरी |
12 | सूरज का सातवाँ घोड़ा | धर्मवीर भारती | उपन्यास |
13 | हठी हम्मीर | प्रतापनारायण मिश्र | नाटक |
14 | हिन्दी साहित्य का इतिहास | रामचन्द्र शुक्ल | इतिहास |
15 | हिन्दी भाषा का विकास | डाँ० श्यामसुन्दर दास | भाषा विज्ञान |
16 | हिन्दी साहित्य का वृहद् इतिहास | डाँ० नगेन्द्र | इतिहास |
17 | हिन्दी साहित्य की भूमिका | आचार्य हजारी प्रसाद दिवेदी | आलोचना |
18 | स्कन्दगुप्त | जयशंकर प्रसाद | नाटक |
19 | हँसते हैं , रोते हैं | हरिशंकर परसाई | कहानी |
20 | साहित्य का सहचर | आचार्य हजारी प्रसाद दिवेदी | आलोचना |
21 | साकेत – एक अध्ययन | डाँ० नगेन्द्र | आलोचना |
22 | सप्तदीप | रघुवीर सिंह | निबन्ध |
23 | सप्तसिन्धु | राहुल सांकृत्यायन | उपन्यास |
24 | सबरस | मौला वजही | दक्खिनी गद्द |
25 | साहित्य की चेतना | डाँ० विद्दानिवास मिश्र | निबन्ध |
26 | सुखदा | जैनेन्द्र कुमार | उपन्यास |
27 | सान्ध्य गीत | महादेवी वर्मा | काव्य |
28 | संयोगिता स्वयंबर | लाला श्रीनिवासदास | नाटक |
29 | संकलन | आचार्य महावीर प्रसाद दिवेदी | आलोचना |
30 | सत्य हरिश्चन्द्र | भारतेन्दु हरिश्चन्द्र | नाटक |
31 | सदाचार का ताबीज | हरिशंकर परसाई | निबन्ध |
32 | शेष स्मृतियाँ | रघुवीर सिंह | निबन्ध |
33 | संस्कृति के चार अध्याय | रामधारी सिंह ‘दिनकर’ | निबन्ध |
34 | समय – सारथी | मोहन – राकेश | जीवन – संकलन |
35 | भाषा योग वशिष्ठ | रामप्रसाद निरंजनी | खड़ीबोली गद्द |
36 | भूत के पाँव पीछे | हरिशंकर परसाई | निबन्ध |
37 | माटी हो गयी सोना | कन्हैयालाल मिश्र ‘प्रभाकर’ | रेखाचित्र |
38 | भोर का तारा | जगदीशचन्द्र माथुर | एकांकी |
39 | माटी की मूरत | रामवृक्ष वेनीपुरी | रेखाचित्र |
40 | मन्थन | जैनेन्द्र कुमार | निबन्ध |
41 | मेरी असफलताएँ | बाबू गुलाबराय | आत्मकथा |
42 | मेरी जीवन – यात्रा | राहुल सांकृत्यायन | आत्मकथा |
43 | यामा | महादेवी वर्मा | काव्य |
44 | मुक्तिबोध | जैनेन्द्र कुमार | उपन्यास |
45 | मुद्राराक्षस | भारतेन्दु हरिश्चन्द्र | नाटक |
46 | यात्रा के पन्ने | राहुल सांकृत्यायन | यात्रावृत्त |
47 | रस – मीमांसा | आचार्य रामचन्द्र शुक्ल | निबन्ध |
48 | रानी केतकी की कहानी | इंशा अल्ला खाँ | खड़ीबोली गद्द |
49 | रूपक रहस्य | डाँ० श्यामसुन्दर दास | आलोचना |
50 | लाल तारा | रामवृक्ष वेनीपुरी | रेखाचित्र |
51 | वारिस | मोहन – राकेश | कहानी |
52 | विस्मृत यात्री | राहुल सांकृत्यायन | उपन्यास |
53 | वैदिकी हिंसा , हिंसा न भवति | भारतेन्दु हरिश्चन्द्र | नाटक |
54 | शरणार्थी | सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ | कहानी |
55 | शिक्षादान | बालकृष्ण भट्ट | नाटक |
56 | शिकारनामा | गेसूदराज बन्दानवाज | दक्खिनी गद्द |
57 | माता – भूमि | डाँ० वासुदेवशरण अग्रवाल | निबन्ध |
58 | भूले – बिसरे चित्र | भगवतीचरण वर्मा | उपन्यास |
59 | भारत की एकता | डाँ० वासुदेवशरण अग्रवाल | निबन्ध |
60 | बिखरे फूल | रघुवीर सिंह | निबन्ध |
61 | बेईमानी की परत | हरिशंकर परसाई | निबन्ध |
62 | परिवेश | मोहन – राकेश | निबन्ध |
63 | नासिकेतोपाख्यान | सदल मिश्र | खड़ीबोली गद्द |
64 | नीरजा | महादेवी वर्मा | काव्य |
65 | परम्परा | सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ | कहानी |
66 | ध्रुवस्वामिनी | जयशंकर प्रसाद | नाटक |
67 | पाजेब | जैनेन्द्र कुमार | कहानी |
68 | पृथ्वी पुत्र | डाँ० वासुदेवशरण अग्रवाल | निबन्ध |
69 | भारत दुर्दशा | भारतेन्दु हरिश्चन्द्र | नाटक |
70 | चन्द्रगुप्त | जयशंकर प्रसाद | नाटक |
71 | चिन्तामणि | आचार्य रामचन्द्र शुक्ल | निबन्ध |
72 | ठलुआ क्लब | गुलाबराय | निबन्ध |
73 | त्यागपत्र | जैनेन्द्र कुमार | उपन्यास |
74 | त्रिशंकु | सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन ‘अज्ञेय’ | निबन्ध |
75 | घुमक्कड़शास्त्र | राहुल सांकृत्यायन | यात्रावृत्त |
76 | गोरा बादल की कथा | जटमल | आख्यायिका |
77 | गुनाहों के देवता | धर्मवीर भारती | उपन्यास |
78 | गेहूँ और गुलाब | रामवृक्ष वेनीपुरी | निबन्ध |
79 | कन्यादान | सरदार पूर्णसिंह | निबन्ध |
80 | गबन | प्रेमचन्द | उपन्यास |
81 | गोदान | प्रेमचंद | उपन्यास |
82 | कवार्टर | मोहन – राकेश | कहानी |
83 | कल्पलता | आचार्य हजारी दिवेदी | निबन्ध |
84 | क्या भूलू क्या याद करू | हरिवंशराय बच्चन | आत्मकथा |
85 | कलम का सिपाही | अमृतराय | जीवनी |
86 | कल्पवृक्ष | डाँ० वासुदेवशरण अग्रवाल | निबन्ध |
87 | कदम की फूली डाल | डाँ० विद्दानिवास मिश्र | निबन्ध |
88 | कर्मभूमि | मुंशी प्रेमचंद | उपन्यास |
89 | कर्पूरमंजरी | भारतेन्दु हरिश्चन्द | नाटक |
90 | कुटज | आचार्य हजारी प्रसाद दिवेदी | निबन्ध |
91 | चौराषी वैष्णवन की वार्ता | गोकुलनाथ | ब्रजभाषा गद्द |
92 | जीवन और दर्शन | डाँ० सम्पूर्णानंद | दर्शन |
93 | अतीत के चलचित्र | महादेवी वर्मा | रेखाचित्र |
94 | अंडे के छिलके | मोहन – राकेश | एकांकी |
95 | अंधेर नगरी | भारतेन्दु हरिश्चन्द | नाटक |
96 | अजातशत्रु | जयशंकर प्रसाद | नाटक |
97 | अष्टयाम | नाभादास | ब्रजभाषा गद्द |
98 | अर्द्धनारीश्वर | रामधारी सिंह ‘दिनकर’ | निबन्ध |
99 | आँधी | जयशंकर प्रसाद | कहानी |
100 | आवारा मसीहा | विष्णु प्रभाकर | जीवनी |
101 | आषाढ़ का एक दिन | मोहन – राकेश | नाटक |
102 | आचरण की सभ्यता | सरदार पूर्णसिंह | निबन्ध |
103 | आधे – अधूरे | मोहन – राकेश | नाटक |
104 | आखिरी चट्टान | मोहन – राकेश | यात्रावृत्त |
105 | आलोक – पर्व | आचार्य हजारी दिवेदी | निबन्ध |
106 | आर्यों का आदि देश | डाँ० सम्पूर्णानंद | इतिहास |
Comments
Post a Comment